पीएम आवास योजना में शिकायत करने के लिए क्या करना होगा

गरीब लोगों को पक्का मकान उपलव्द करवाने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी आवास योजना की शुरुआत की है | जिसके माध्यम से जिस गरीब को खुद का मकान नहीं मिल पाया है उन्हें 2024 तक अपने लिए पक्के मकान प्राप्त करने के लिये आर्थिक सहायता राशि देना है |सरकार द्वारा गरीब परिवार पक्का मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रूपए दिये जा रहे हैं |इसके लिए आप को इस आवास योजना के लिए पात्र होना जरुरी है और इसके सभी दस्तावेजों का आप के पास होना भी जरुरी है। तो आप आवेदन या और किसी भी समस्या को लेकर शिकायत कर सकते है |


प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से बहुत से नागरिकों को खुद का मकान मिला लेकिन अभी भी ऐसे कई नागरिक है जिन्हे इसका लाभ नहीं मिल पाया। अगर आप ने आवेदन सही ढंग से किया है फिर भी आप का आवास नहीं मिल पाया है तो आप इसके लिए पीएम आवास योजना में शिकायत कर सकते है। आप पीएम आवास योजना में शिकायत कर कैसे आवास योजना या लाभ पा सकते हैं और शिकायत करने के लिये आपको क्या करना होगा इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जा रही है | तो चलिये शुरू करते हैं |

PM Awas Yojana Me Shikayat Karne Ke Liye Kya Kare

पीएम आवास योजना में शिकायत करने के लिए क्या करना होगा

अगर आपको भी आवास योजना में आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या या परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप आसानी से इसकी शिकायत कर सकते है | जिसके लिये सरकार द्वारा आवास योजना शिकायत के लिये कुछ जानकारी उपलव्द करायी गयी है जो इसप्रकार हैं –

  • आवास योजना की शिकायत आप या तो टोल फ्री नंबर पर कॉल करके या फिर वाट्सअप नंबर पर वाट्सअप करके शिकायत कर सकते है।
  • इसकी सभी अलग अलग नंबर है जिसमे आप राज्य स्तर पर भी कॉल करके शिकायत कर सकते है।
  • 1800-11-6446 इस नंबर पर कॉल करके आप आसानी से ग्रामीण के लिए शिकायत कर सकते है।
  • 1800-11-3377 शहरी, एनएचबी
  • 1800-11-6163 इस नंबर पर कॉल करके आप आसानी से शहरी, हुडको के लिए शिकायत कर सकते है।
  • 1800-11-8111 इस टोल फ्री नंबर पर आप कॉल करके शिकायत कर सकते है।
  • 7004193202 इस नंबर से आप मोबाइल नंबर या व्हाट्सअप नंबर दोनों तरीके से शिकायत कर सकते है।
  • और अगर आप को राज्य स्तरीय में कॉल करके शिकायत करनी है। तो आप राज्य स्तरीय टोल-फ्री नंबर 18003456527 पर कॉल करके शिकायत कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कौन कौन से डाक्यूमेंट लगते है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिये आवश्यक डॉक्यूमेंट की लिस्ट आपको यहाँ दी जा रही है | जो इसप्रकार हैं –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जाती प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक (6 महीने का बैंक इस्टेट्मेंट)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाईल नंबर
  • परिचय पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जिस जमीन में आवास योजना से घर बनवाना है उस जमीन का पेपर
  • विधवा महिला के लिए पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • पिछले 2 साल का इनकम टैक्स रिटर्न (ये पेपर उसी लोगो को लगेगा जो मध्य-आय समूह-I (MIG-I) से है। )

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता

  • प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन करने के लिये आवेदक के पास पहले से कोई अपना मकान नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए।
  • आवेदक आवास योजना का लाभ सिर्फ एक ही बार ले सकता है।
  • आवेदक के पास अपनी जमीन होनी चाहिए।

इस पोस्ट को भी देखें –

आवास योजना सामान्य प्रश्न (FAQs)

पीएम आवास योजना में शिकायत करने के लिए क्या करना होगा ?

पीएम आवास योजना में शिकायत करने के लिए आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके या फिर वाट्सअप नंबर पर वाट्सअप करके शिकायत कर सकते है। और अगर आप को राज्य स्तरीय में कॉल करके शिकायत करनी है। तो आप राज्य स्तरीय टोल-फ्री नंबर 18003456527 पर कॉल करके शिकायत कर सकते है। और भी शिकत करने के लिए नंबर जैसे -1800-11-6163,1800-11-6446,1800-11-3377,1800-11-8111,7004193202 इन सब नंबर पर भी आप कॉल करके शिकायत कर सकते है।

मुख्यमंत्री आवास योजना 2024 की नई लिस्ट कैसे देखे ?

मुख्यमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट 2023 प्रक्रिया की लिए इसकी वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाकर Awaassoft ऑप्शन के अंदर report को चुने फिर Physical Progress Reports के अंदर Panchayat wise incomplete houses को चुनकर year, states,जिले का नाम,तहसील,ग्रामपंचायत को चुने। फिर कैप्चा कोड भरकर सबमिट करे। फिर आप के सामने गांव की लिस्ट आ जाएगी जिसमे आवास मिला है या नहीं उस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में घर कैसे प्राप्त करे ?

प्रधानमंत्री आवास योजना में घर प्राप्त करने के लिए इसकी वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाकर Awaassoft ऑप्शन के अंदर Data Entry के ऑप्शन को चुने। फिर PMAYG के ऑप्शन को चुने। फिर साल ,यूजर नेम ,पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉगिन के बटन को चुने। फिर PMAY ऑनलाइन आवेदन ऑप्शन को चुने। फिर आवेदन फॉर्म को भरकर पूछे गए दस्तावेजों को साथ अपलोड कर ले। फिर इस तरह से आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा। और आप आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना में घर प्राप्त कर सकते है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलता है

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में शहरी क्षेत्र के लोगों को 1,20,000 और ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक को 1,30,000 रूपये घर बनाने के लिए प्रदान किया जाता है। यह धन राशि शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्र के लोगो के सीधे आवास योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी के खाते में डाला जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट चेक करने का वेबसाइट क्या है ?

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के है तो सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करके आवास योजना के लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है। यदि आप शहरी है तो pmaymis.gov.in को ओपन करके शहरी आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।

Please Share :

2 thoughts on “पीएम आवास योजना में शिकायत करने के लिए क्या करना होगा”

  1. रहंतगंज निवासी फेकान ठाकुर का आया हुआ पैसा नही मिला
    एक गरीबी परिवार को नही मिल आती दुःख की बात है है
    मुझे उम्मीद है आपलोग जरुर सहयता करेगें

    Reply
  2. पटना जिला से 35 किलो मीटर दूर मसौढ़ी में रहने वाले एक गरीब परिवार के लोगो को पैसा आया हुआ नही मिला हमलोग नगर परिषद् जाते जाते थक गए लेकीन तारिख पर तारिख मिलता रहा पर कोई सुनवाई नहीं हुआ
    इसका जिम्मेवार कौम सरकार या सिस्टम
    थोड़ा सा नाम का पहला अक्षर गलत रहेने से
    नही दिया गया बाकि सब ठीक था
    मुझे लगता जो सिस्टम में गलत करता है उसपर तुरंत करवाई हो
    मुझे भारत के संविधान पर पूरा भरोसा है

    Reply

Leave a Comment