All India Ration Card Toll Free Helpline Number : राशन कार्ड NFSA द्वारा जारी किया जाता है और राशन कार्ड के माध्यम से ही राशन दुकान से आपको कम कीमत पर सरकार द्वारा वितरित राशन का लाभ मिलता है | सरकार द्वारा राशन कार्ड से सम्बंधित सभी कार्यों को ऑनलाइन कर दिया है जिसमे Ration Card Helpline Number या All India Ration Card Toll Free Helpline Number भी शामिल हैं |अब जिन नागरिकों को उनके आरक्षित कोटे से कम राशन मिल रहा है या नजदीकी पीडीएस दुकानों से राशन नहीं मिल पा रहा है वह नागरिक अब इन हेल्पलाइन नंबर की सहायता से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
सरकार के खाद्य विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर देश के सभी 36 राज्यों और सभी केंद्र शासित राज्यों के राशन कार्ड संबंधित हेल्पलाइन नंबर को ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया गया है | लेकिन अधिकांश लोगों को इस ऑनलाइन सुविधा की जानकारी नहीं होने के कारण वो इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाते |सरकार ने भ्रष्टाचार को कम करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब्सिडी वाला राशन गरीब लोगों तक पहुंचे, राशन कार्ड शिकायत हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। अब नागरिकों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है वह अपने राज्य के हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी के माध्यम से संबंधित विभाग के प्रभारी से और अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं |अपने राज्य के Ration Card Complaint Helpline Numbers के लिये इस पोस्ट को पूरा पढ़ें |
Ration Card Helpline Number क्यों जारी किए गए हैं?
राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर (Ration Card Shikayat Helpline Number) भ्रष्टाचार को कम करने और यह सुनिश्चित करने की सब्सिडी वाला राशन गरीब लोगों तक पहुंचे इसलिए जारी किए गए हैं। सरकार उन राशन डीलरों से प्रभावी ढंग से निपटने का प्रयास कर रही है जो गरीब लोगों की अनाज की जमाखोरी में शामिल है। यदि कोई राशन कार्ड धारक खाघान से कोटा प्राप्त नहीं कर रहा है तो वह आसानी से टोल फ्री नंबर पर कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकता है।
राशन कार्ड शिकायत नंबर महत्वपूर्ण लिंक
पोस्ट का नाम | All India Ration Card Toll Free Helpline Number |
विभाग | राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) |
उद्देश्य | राशन कार्ड संबंधी शिकायत दर्ज करने हेतु |
लाभार्थी | देश के सभी राशन कार्ड धारक |
आधिकारिक वेबसाइट | https://nfsa.gov.in/ |
राशन कार्ड शिकायत हेल्पलाइन नंबर (Ration Card Complaint Helpline Numbers States-wise List)
जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि सरकार ने अब राशन कार्ड सम्बन्धी शिकायतों के लिए राज्यवार टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किये हैं। जिन लोगों को उनके आरक्षित कोटे से कम राशन मिल रहा है या नजदीकी पीडीएस दुकानों से राशन नहीं मिल रहा है वे इन शिकायत नंबरों की जांच कर सकते हैं। देश के नागरिक अपने राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के राशन से सम्बंधित या पीडीएस से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं |यहाँ दी जा रही टेबल में Rashan Card Shikayat Helpline की राज्यवार का डिटेल दिया जा रहा है –
राशन कार्ड शिकायत हेल्पलाइन, लैंडलाइन, ईमेल आईडी (राज्यवार)
राज्य का नाम | टोल-फ्री नंबर | लैंडलाइन नंबर / ईमेल आईडी |
आंध्र प्रदेश (AP) | 1967, 1800-425-2977 | 040-23494808 / 822, pds-ap@nic.in |
अरुणाचल प्रदेश | 1967 | 03602244290, dfpsarun@gmail.com |
असम (Assam) | 1967, 1800-345-3611 | 9435064841, directorfcsca-as@gov.in |
बिहार | 1800-3456-194 | 06122223051, secy-fsc-bih@nic.in |
छत्तीसगढ़ (CG) | 1967, 1800-233-3663 | 0771-2511974, dirfood.cg@gov.in |
गोवा (Goa) | 1967, 1800-233-0022 | 08322226084, dir-csca.goa@nic.in |
गुजरात | 1967, 1800-233-5500 | 07923251163, 65, 70, secfcs@guj.gov.in, |
हरियाणा | 1967, 1800-180-2087 | 01722701366, foods@hry.nic.in |
हिमाचल प्रदेश | 1967, 1800-180-8026 | 01772623749, 46, dfs-hp@nic.in |
झारखंड | 1967, 1800-345-6598, 1800-212-5512 | 0651-712-2723, 0896-958-3111, pgmsgov.jhar@gmail.com, |
कर्नाटक (Karnataka) | 1967, 1800-425-9339 | 080-22259024, 22034562, prs-fcs@karnataka.gov.in |
केरल (Kerala) | 1967, 1800-425-1550 | 04712320578, essentialscommodity@gmail.com |
मध्य प्रदेश (MP) | 1967, 181 | 07552441675, mpportal@mp.gov.in |
महाराष्ट्र | 1967, 1800-22-4950 | 022-2202-5308, 4592, 5277, helpline.mhpds@gov.in |
मणिपुर | 1967, 1800-345-3821 | 0385-2450137, 8413975150, cs-manipur@nic.in |
मेघालय | 1967, 1800-345-3670 | 0364-2224108, fcsca-meg@nic.in |
मिजोरम | 1967, 1860-222-222-789, 1800-345-3891 | 03892322872, fcscamizoram@gmail.com |
नागालैंड | 1800-345-3704, 1800-345-3705 | 03702233347, stateportal-ngl@negp.gov.in |
ओडिशा | 1967, 1800-345-6724 / 6760 | 06742536892, fcswsc@nic.in |
पंजाब | 1967, 1800-3006-1313 | 01722742803, secy.fs@punjab.gov.in |
राजस्थान | 1800-180-6127 | 01412227352, afcfood-rj@nic.in |
सिक्किम | 1967, 1800-345-3236 | 03592202708, secy-food@sikkat.nic.in |
तमिलनाडु (TN) | 1967, 1800-425-5901 | 04325665566, 04428592828, webadmin.tn@nic.in |
तेलंगाना (Telangana) | 1967, 1800-4250-0333 | 04023310462, dir_cs@ap.gov.in |
त्रिपुरा | 1967, 1800-345-3665 | 03812326308, dir.fcs-tr@nic.in |
उत्तर प्रदेश (UP) | 1967, 1800-180-0150 | 05512239296, up.fncs@gmail.com |
उत्तराखंड | 1800-180-2000, 1800-180-4188 | 01352780765, comm-fcs-in@in.in |
पश्चिम बंगाल (WB) | 1967, 1800-345-5505 | 03322535293, ica-dept@wb.gov.in |
Ration Card Complaint Helpline, Landline, Email ID (UTs)
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह | 1967, 1800-343-3197 | 03192233345, dircs@and.nic.in |
चंडीगढ़ | 1967, 1800-180-2068 | 01722703956, fcs-chd@nic.in |
दादरा और नगर हवेली | 1967, 1800-233-4004 | 0260-2640663, supplyoffice.sil@gmail.com |
दमन और दीव | 1967 | 02602230607, dycollg-dmn-dd@nic.in |
दिल्ली (Delhi) | 1967, 1800-110-841 | 011-23378759, cfood@nic.in |
कश्मीर (Kashmir) | 1967, 1800-180-7011 | 01942506084, 01912472375, jk.fcsca@jk.gov.in |
जम्मू (Jammu) | 1800-180-7106 | 01942506084, 01912566188, jk.fcsca@jk.gov.in |
लक्षद्वीप | 1800-425-3186 | 04896263703, + 91-4896-262012, dfcs_lk@nic.in |
पुडुचेरी | 1800-425-1082 (पुडुचेरी), 1800-425-1083 (कराकर), 1800-425-1084 (माहे), 1800-425-1085 (यानम) | 04132253345, Civil.pon.nic.in |
ध्यान दें – किसी भी राशन कार्ड डीलर के खिलाफ किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करने के लिए, https://nfsa.gov.in/ पोर्टल पर उपलब्ध इन राशन कार्ड शिकायत हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करने में संकोच न करें। इसके अलावा, अगर लोगों को अपने एनएफएसए आवेदन फॉर्म को स्वीकार न करने के कारण राशन लेने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, तो इन नंबरों पर भी संपर्क कर सकते हैं।
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA Right to Food Act) के बारे में
National Food Security Act (NFSA) – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 या खाद्य अधिकार अधिनियम का उद्देश्य लगभग 1.3 बिलियन लोगों को सब्सिडी वाला खाद्यान्न उपलब्ध कराना है। एनएफएसए भारत सरकार के मौजूदा खाद्य सुरक्षा कार्यक्रमों के लिए कानूनी अधिकारों में बदल जाता है। इसमें मध्याह्न भोजन योजना, एकीकृत बाल विकास सेवा योजना, और सार्वजनिक वितरण प्रणाली शामिल हैं। मध्याह्न भोजन योजना और एकीकृत बाल विकास सेवा योजना प्रकृति में सार्वभौमिक हैं, जबकि पीडीएस आबादी का लगभग दो-तिहाई (ग्रामीण क्षेत्रों में 75% और शहरी क्षेत्रों में 50%) तक पहुंच जाएगा।
बिल के प्रावधानों के तहत, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (या पीडीएस) के लाभार्थी निम्नलिखित कीमतों पर प्रति माह 5 किलोग्राम प्रति व्यक्ति अनाज के हकदार हैं – चावल 3 रुपये प्रति किलोग्राम, गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम, मोटे अनाज ( बाजरा) 1 रुपये प्रति किलोग्राम। गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और बच्चों की कुछ श्रेणियां दैनिक मुफ्त अनाज के लिए पात्र हैं।
इसे पढ़ें – राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | Apply for Ration Card Online
NFSA Portal से राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर कैसे देखें?
जैसा की आपको ऊपर बताया गया की राशन कार्ड से सम्बंधित सभी कार्यों को सरकार द्वारा NFSA वेब पोर्टल पर ऑनलाइन उपलव्द कर दिया गया है |राशन कार्ड धारक अपनी शिकायतों को संबंधित विभाग पहुंचाने के लिए टोल फ्री नंबर का प्रयोग कर सकता है और राशन कार्ड शिकायत ऑनलाइन दर्ज भी करा सकता है।
यदि आप राशन कार्ड शिकायत ऑनलाइन दर्ज कराना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया को अपना सकते हैं। यह कुछ इस प्रकार है
- इसके लिये आप को सबसे पहले राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट https://nfsa.gov.in/ को अपनी स्क्रीन पर खोल लेना है
- अब वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर आ जाएगा
- यह आपको सिटीजन कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा
- आपको यहाँ Toll Free Helpline Number In States के option पर क्लिक करना हैं |
- आधिकारिक वेबसाइट का लिंक है nfsa.gov.in/
- अब स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा
- इस नए पेज पर आपको स्टेट के अनुसार हेल्पलाइन संख्या की एक सूची देखने को मिल जाएगी।
- फिर आप जिस भी राज्य से हैं या फिर जिस भी केंद्र शासित राज्य से हैं
- आप संख्या पर क्लिक करके अपने Ration Card Complaint Helpline Numbers को चेक कर सकते हैं
ग्राम प्रधान या सरपंच और कोटेदार की शिकायत कैसे करें?
अब सभी नागरिक राशन डिपो से सम्बंधित शिकायत व राशन से जुड़ी जानकारी लेने के लिए अधिकारियों व कोटेदार के चक्कर कटाने की जरूरत नहीं है। सरकार द्वारा लोगों को शिकायत सुनने के लिए अब खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत टोल फ्री नंबर 1800-180-0150 एवं 1967 जारी किया है। इन नंबरों पर किसी भी कार्य दिवस पर जानकारी लेने के साथ शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। आप हेल्पलाइन नंबर में कॉल करके सार्वजिनक वितरण प्रणाली के तहत कोटेदार या ग्राम प्रधान की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
साथ ही ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए सम्बंधित जिले के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी कंप्लेंट रजिस्टर की जा सकती है। इसके लिए आपको अपनी कंप्लेंट का पूरा विवरण ऑनलाइन वेबसाइट में भरना होगा।
उदाहरण के लिए– यदि आपको अपनी शिकायत को दर्ज करना है तो इसके लिए आपको यूपी खाद्य एवं रसद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/Important/ContactUs.aspx को खोलना होगा. अब यहाँ अपनी शिकायत को दर्ज करना होगा. संबंधित अधिकारी से संपर्क करने के लिए आपको यहां संपर्क विवरण और आपके राज्य में आने वाला मुख्यालय का पता आपको प्राप्त हो जाएगा।
राशन कार्ड शिकायत ऑनलाइन सामान्य प्रश्न (FAQ)
Q. भारत में कितने प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं?
देश के प्रत्येक राज्य में राशन कार्ड को अलग-अलग श्रेणियों के अनुसार वर्गीकृत किया गया है. जो नागरिक जिस श्रेणी में आते हैं उन्हें उस श्रेणी में रखकर लाभार्थी बनाया जाता है. देश में मुख्य रूप से तीन श्रेणियां चलाई जा रही हैं जिसके माध्यम से देश के नागरिकों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है. यह तीनों श्रेणियां कुछ इस प्रकार है :
- AAY (Antyodaya Anna Yojana)
- BPL (Below Poverty Line) Ration Card
- APL (Above Poverty Line) Ration Card.
Q. क्या करें अगर राशन न मिलने पर हेल्पलाइन नंबर से कोई जवाब नहीं मिले तो?
अगर आपको ऊपर दिए गए राशन कार्ड टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर से कोई जवाब नहीं मिलता है तो आप NFSA Portal में जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हो या फिर अपने ग्राम प्रधान या वार्ड मेंबर से सम्पर्क करें।
Q. क्या उत्तर प्रदेश राज्य के लिए राशन कार्ड संबंधित हेल्पलाइन संख्या जारी की गई है?
यूपी राज्य में राशन कार्ड संबंधित शिकायतों को दर्ज कराने के लिए हेल्पलाइन संख्या जारी की गई है. यह हेल्पलाइन संख्या- 1967 और 1800-180-0150 है।
Q. मुख्यमंत्री जी से राशन कार्ड से सम्बंधित शिकायत कैसे करें?
अब नागरिक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सीधे शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर 1076 पर कॉल कर सकते है। इस नंबर में कॉल करके सीएम की टीम सभी प्रकार की शिकायत को सुनेगी। इसके बाद, सम्बन्धित जिले को निचले स्तर पर फॉरवर्ड की जाएगी। जिसके बाद, आपकी समस्या का जल्द से जल्द समाधान सुनिश्चत किया जाएगा।
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