अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करना चाहते हैं और खुद का पक्का मकान पाना चाहते हैं तो इसके लिये आपको आवेदन करना होगा | प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरू की जिसका मुख्य उद्देश्य यह है की किसी को भी कच्चे मकान में न रहना पड़े | अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसमें लगने वाले आवश्यक डाक्यूमेंट के बारे में जान लें |
प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से आप अपना पक्का मकान प्राप्त कर सकते हैं | इसके आवेदन के लिये आप को इसकी पात्रता और इसमें लगने वाले डॉक्यूमेंट की पूरी जानकरी होनी चाहिये | आवास योजना के माध्यम से घर प्राप्त करना चाहते है तो आप इस पोस्ट के माध्यम से इसमें लगने वाले सभी डाक्यूमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं |इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना में कौन कौन से डाक्यूमेंट लगते है इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं | तो चलिये शुरू करते हैं|
प्रधानमंत्री आवास योजना में कौन कौन से डाक्यूमेंट लगते है ? PM Awas Document List
प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिये आवश्यक डॉक्यूमेंट की लिस्ट आपको यहाँ दी जा रही है | जो इसप्रकार हैं –
- आधार कार्ड
- राशन कार्ड
- जाती प्रमाण पत्र
- बैंक खाता पासबुक (6 महीने का बैंक इस्टेट्मेंट)
- पासपोर्ट साइज फोटो
- मोबाईल नंबर
- परिचय पत्र
- निवास प्रमाण पत्र
- आय प्रमाण पत्र
- जिस जमीन में आवास योजना से घर बनवाना है उस जमीन का पेपर
- विधवा महिला के लिए पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
- पिछले 2 साल का इनकम टैक्स रिटर्न (ये पेपर उसी लोगो को लगेगा जो मध्य-आय समूह-I (MIG-I) से है। )
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता
- प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन करने के लिये आवेदक के पास पहले से कोई अपना मकान नहीं होना चाहिए।
- आवेदक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
- आवेदक के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए।
- आवेदक आवास योजना का लाभ सिर्फ एक ही बार ले सकता है।
- आवेदक के पास अपनी जमीन होनी चाहिए।
इस पोस्ट को भी देखें –
प्रधानमंत्री आवास योजना सामान्य प्रश्न (FAQs)
प्रधानमंत्री आवास योजना में कौन कौन से डाक्यूमेंट लगते है ऑनलाइन कैसे देखें ?
प्रधानमंत्री आवास योजना में लगने वाले डॉक्यूमेंट आधार कार्ड ,राशन कार्ड,निवास प्रमाण पत्र,मोबाईल नंबर,आय प्रमाण पत्र,पासपोर्ट साइज फोटो,परिचय पत्र,जाती प्रमाण पत्र,बैंक खाता पासबुक (6 महीने का बैंक इस्टेट्मेंट),विधवा महिला के लिए पति का मृत्यु प्रमाण पत्र,पिछले 2 साल का आयकर रिटर्न (ये पेपर उसी लोगो को लगेगा जो मध्य-आय समूह-I (MIG-I) से है। ),जिस जमीन में आवास योजना से घर बनवाना है उस जमीन का पेपर ये सभी पेपर की आप को आवास योजना के लिए आवश्यकता होती है।
प्रधानमंत्री आवास योजना में कौन से दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है ?
प्रधानमंत्री आवास योजना में लगने वाले डॉक्यूमेंट आधार कार्ड ,राशन कार्ड,निवास प्रमाण पत्र,मोबाईल नंबर,आय प्रमाण पत्र,पासपोर्ट साइज फोटो,परिचय पत्र,जाती प्रमाण पत्र,बैंक खाता पासबुक ,विधवा महिला के लिए पति का मृत्यु प्रमाण पत्र,पिछले 2 साल का आयकर रिटर्न, जमीन का पेपर आदि सभी दस्तावेजों की आप को आवास योजना के लिए आवश्यकता होती है।
प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलता है
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में शहरी क्षेत्र के लोगों को 1,20,000 और ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक को 1,30,000 रूपये घर बनाने के लिए प्रदान किया जाता है। यह धन राशि शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्र के लोगो के सीधे आवास योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी के खाते में डाला जाता है।
प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट चेक करने का वेबसाइट क्या है ?
अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के है तो सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करके आवास योजना के लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है। यदि आप शहरी है तो pmaymis.gov.in को ओपन करके शहरी आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।